Advertisement

UPPSC OTR One Time Registration 2023, Registration Now

Advertisement

UPPSC OTR One Time Registration 2023: हाल के आधिकारिक अपडेट के अनुसार, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने चयन प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। आयोग की अप्रैल से होने वाली परीक्षाओं के लिए ओटीआर (ओटीआर) अनिवार्य होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों से अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था लागू होने से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की नौकरियों के लिए अभ्यर्थियों को बार-बार फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा l

ओटीआर लागू होने के बाद उम्मीदवारों को यूपीपीएससी की अलग-अलग परीक्षाओं के लिए सिर्फ एक बार ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस दौरान कैंडिडेट्स को अपनी सारी डिटेल्स, सर्टिफिकेट्स, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा, जिसे अभ्यर्थी की पूरी जानकारी सामने आते ही वेबसाइट पर दर्ज कर दिया जाएगा। उम्मीदवार जब भी किसी नई नौकरी का फॉर्म भरेगा तो उसे केवल अपना एक बार का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। इससे अभ्यर्थियों को भर्ती में पारदर्शिता के साथ-साथ सुविधा भी होगी।

महत्वपूर्ण दिनांक 
आवेदन शुरू होने की दिनांक – 03 जनवरी 2023
आवेदन की अंतिम दिनांक – Not Available
आवेदन शुल्क
किसी भी उम्मीदवार के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं
हमारा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें 
आयु सीमा 
यूपीएससी ओटीआर पंजीकरण के लिए कोई आयु सीमा नहीं
हमारा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें 
महत्वपूर्ण दस्तावेज
आधार कार्ड
शैक्षणिक योग्यता की अंकतालिका
जाति प्रमाण पत्र
अभ्यर्थी का फोटो
अभ्यर्थी के हस्ताक्षर

 

Advertisement

महत्वपूर्ण लिंक 
ऑनलाइन आवेदन करें  आधिकारिक अधिसूचना
आधिकारिक वेबसाइट  हमारी वेबसाइट
दसवीं पास भर्ती बारहवीं पास भर्ती
राजस्थान भर्ती  पाठ्यक्रम

अप्रैल 2023 से ओटीआर सभी के लिए अनिवार्य होगा

बताया जा रहा है कि यह सुविधा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) से बेहतर होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ओटीआर में आवेदन के लिए आवश्यक सभी जानकारी शामिल है। संघ लोक सेवा आयोग के ओटीआर में ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है। इस लिहाज से यूपीपीएससी की पहल को संघ लोक सेवा आयोग से बेहतर संस्थागत प्रयास माना जा रहा है।

यूपीपीएससी ओटीआर वन टाइम रजिस्ट्रेशन 2023 के लिए सुविधा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने यूपीएससी परीक्षा 2023 के लिए ओटीआर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। आयोग द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के लिए आवेदन जमा करने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्रक्रिया शुरू की गई है। नया प्लेटफॉर्म उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो यूपीपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली किसी भी बाद की परीक्षा के लिए अपने मूल व्यक्तिगत विवरण को फिर से भरकर अपना समय बचाएंगे।

Advertisement

How to apply for UPPSC OTR One Time Registration 2023

वे सभी उम्मीदवार जो भविष्य में यूपीपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपना मूल व्यक्तिगत विवरण भरकर ओटीआर प्लेटफॉर्म में खुद को पंजीकृत करना होगा। उसके बाद उम्मीदवार की जानकारी उस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्वत: भर जाएगी जिसके लिए वह भविष्य में आवेदन करेगा/करेगी।

Step By Step Fill UPPSC OTR One Time Registration 2023

  • यूपीपीएससी ओटीआर के लिए पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक अनुभाग पर जाना होगा।
  • ‘ऑनलाइन आवेदन करें/पंजीकरण’ नाम का लिंक प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को पंजीकरण करने के लिए इसे क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, उम्मीदवारों को यूपीपीएससी पंजीकरण पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा, यहां उन्हें नए पंजीकरण टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब, उन्हें अपना मूल विवरण देना होगा -: नाम
    पिता का नाम
    माता का नाम
    मोबाइल नंबर
    ईमेल आईडी
    कक्षा 10वीं के रोल नंबर आदि।
  • उसके बाद अपने ओटीआर प्रोफाइल विवरण को ध्यान से देखें और फिर सबमिट पंजीकरण पर क्लिक करें।
  • अब, उम्मीदवार के पंजीकृत ईमेल और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे उन्हें अपना पंजीकरण पूरा करने के लिए प्रदान करना होगा।
  • एक बार पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, उम्मीदवार को ओटीआर आईडी मिलेगी, कृपया उस पृष्ठ का प्रिंट लें और इसे अपने भविष्य के उद्देश्य के लिए सहेजें।
  • अब, उम्मीदवारों को अपना यूपीपीएससी ओटीआर आईडी पासवर्ड बदलने के लिए एक बार फिर से लॉगिन करना होगा।
  • उपरोक्त सभी सूचीबद्ध प्रक्रिया का पालन करने के बाद, यूपीपीएससी ओटीआर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, और उम्मीदवार भविष्य में आयोग द्वारा आयोजित किसी भी यूपीपीएससी भर्ती/परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मैं शपथ लेता हूँ कि सरकारी नौकरी लगने के बाद पूरी ईमानदारी से कार्य करूँगा l

 

Advertisement

Scroll to Top