Advertisement

Rajasthan ITI Admission 2023 Application Form Merit List Counselling ।। राजस्थान आईटीआई प्रवेश फॉर्म शुरू, यहां से करें आवेदन

Advertisement

Rajasthan ITI Admission 2023 : प्रक्रिया की शुरुआत विशिष्ट राज्य के आधार पर भिन्न होती है। रुचि रखने वाले उम्मीदवार संबंधित राज्य के लिए प्रवेश आवश्यकताओं को देख सकते हैं। हमारे तकनीकी युग में सक्षम श्रम की मांग प्रतिदिन बढ़ रही है। नतीजतन, आईटीआई स्कूल से डिप्लोमा वाले व्यक्तियों के पास पेशेवर विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है।

भारत सरकार भी कौशल विकास पहलों पर जोर देती है और आईटीआई और अन्य संस्थानों के माध्यम से कई डिप्लोमा प्रोग्रामर प्रदान करती है। इन कक्षाओं में व्यावहारिक पाठों के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले अभ्यास समय की बढ़ती मात्रा के साथ अनिवार्य रूप से उपकरण, विज्ञान या प्रक्रिया का लाइव प्रदर्शन शामिल है। देश में बड़ी संख्या में आईटीआई संस्थान हैं। पाठ्यक्रम के आधार पर, आईटीआई प्रोग्रामर के लिए मौलिक प्रवेश आवश्यकताएँ 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा हैं।

Advertisement

Rajasthan ITI Admission 2023

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा विभिन्न प्रकार के इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग ट्रेडों में व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश किए जाते हैं, जो भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा चलाए जाते हैं। योग्यता परीक्षा या लिखित/प्रवेश परीक्षा के परिणाम विभिन्न आईटीआई पाठ्यक्रमों में प्रवेश निर्धारित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। राजस्थान आईटीआई प्रवेश 2023 के मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, प्रारूप, पाठ्यक्रम और अन्य विवरण इस लेख में सूचीबद्ध हैं।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल मिलाकर 12,000 आईटीआई हैं। 9,600 संस्थान निजी हैं, जबकि 2,400 संघीय या राज्य सरकारों द्वारा चलाए जा रहे हैं। इनमें से तीन संस्थान विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को प्रशिक्षित करते हैं, जबकि उनमें से छह दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। 130 ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त होता है, जिसमें 50 गैर-इंजीनियरिंग और 80 इंजीनियरिंग ट्रेड शामिल हैं। उम्मीदवारों को अपने राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (एनटीसी) प्राप्त करने के लिए अपने व्यावसायिक प्रोग्रामर को पूरा करने के बाद अखिल भारतीय ट्रेड टेस्ट (एआईटीटी) देना चाहिए। विभिन्न राज्यों के लिए आवेदन प्रक्रिया अक्सर जून या जुलाई में शुरू होती है और अगस्त के बाद समाप्त नहीं होती है।

Advertisement

राजस्थान आईटीआई प्रवेश 2023 विवरण

परीक्षा का नाम राजस्थान आईटीआई प्रवेश 2023
परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था तकनीकी शिक्षा के संबंधित राज्य बोर्ड
परीक्षा का उद्देश्य आईटीआई पाठ्यक्रमों में प्रवेश
आवेदन शुल्क ₹ 250
भुगतान का प्रकार ऑफलाइन और ऑनलाइन
आयु सीमा न्यूनतम आयु 14 है, कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है
अंकन योजना 4 अंक, कोई नकारात्मक अंकन नहीं
आधिकारिक वेबसाइट hteapp.hte.rajasthan.gov.in

राजस्थान आईटीआई प्रवेश के बारे में

विभिन्न प्रकार के ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए, प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, केंद्र सरकार ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) और औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र (ITC) स्थापित किए। शिल्पकार प्रशिक्षण योजना 1950 में प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा शुरू की गई थी। 130 से अधिक विभिन्न विशेषज्ञ प्रशिक्षण प्रोग्रामर प्रदान करते हैं जो छह महीने से दो साल तक चलते हैं। पाठ्यक्रम आठवीं से बारहवीं कक्षा तक पूरा करने की आवश्यकता है।

ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट प्रशिक्षुओं द्वारा उनके प्रशिक्षण (एआईटीटी) को पूरा करने के बाद लिया जाता है। सफल होने वाले उम्मीदवारों को राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (एनटीसी) से सम्मानित किया जाता है। हर साल अगस्त में, ITI/ITC अपने कई ट्रेडों में प्रवेश खोलता है। नया सत्र शुरू होने से पहले आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस योजना के तहत सत्र 1 अगस्त से शुरू हो रहे हैं। एनसीवीटी के नियमों के अनुसार, आईटीआई में प्रवेश लिखित परीक्षा और मेरिट के आधार पर होता है। सीधे निजी आईटीआई में प्रवेश मिलता है।

आईटीआई प्रवेश ऑनलाइन पंजीकरण 2023

जिस राज्य में आप प्रवेश के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके द्वारा जारी सूचना पैम्फलेट में आईटीआई ऑनलाइन फॉर्म 2023 तक पहुंचने का तरीका बताया गया है । राजस्थान आईटीआई प्रवेश के लिए आवेदन जमा करने से पहले छात्रों को पुस्तिका को ध्यान से पढ़ना चाहिए। प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण करने से पहले अपनी पात्रता की पुष्टि करना भी महत्वपूर्ण है। आईटीआई प्रवेश ऑनलाइन पंजीकरण पार्क में टहलने जितना आसान है। आपको केवल आवश्यक दिशा-निर्देशों को पढ़ने और परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने की आवश्यकता है। उम्मीदवार संबंधित लिंक (नीचे दिखाया गया है) पर क्लिक करके 2023 के लिए राज्य-विशिष्ट आईटीआई फॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

आईटीआई प्रवेश पाठ्यक्रम की अवधि

विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण की अलग-अलग लंबाई होती है। छात्रों द्वारा चुने गए पाठ्यक्रम के आधार पर इसमें 1 वर्ष, 2 वर्ष या 3 वर्ष लग सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को उनका कोर्स सर्टिफिकेट दिया जाएगा। उसके बाद, व्यक्ति अपनी उद्योग क्षमता के स्तर के आधार पर एक ऐसी स्थिति की तलाश कर सकते हैं जो उनके लिए उपयुक्त हो। इंटर्नशिप प्रोग्रामर, जो उनके करियर के लिए महत्वपूर्ण है, के लिए उम्मीदवारों को भी कॉलेज से सहायता प्राप्त होगी।

आईटीआई कार्यक्रम के बाद कैरियर विकल्प

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि राजस्थान आईटीआई प्रवेश प्रोग्रामर्स के पास ग्रेजुएशन के बाद रोजगार के कई विकल्प होते हैं। उम्मीदवारों के विचार करने के लिए सार्वजनिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों में कई पद उपलब्ध हैं। हर किसी को अपने कार्यक्षेत्र या पेशे में दक्ष होना चाहिए। अपने पेशे के विशेषज्ञ उद्योग द्वारा पसंद किए जाते हैं। कैंपस प्लेसमेंट कुछ विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक अन्य सेवा है। उम्मीदवार इंजीनियरिंग और गैर-इंजीनियरिंग दोनों तरह के शिल्प में अपने पाठ्यक्रम के अनुसार नौकरी में सफल हो सकते हैं। उम्मीदवार वाइंडिंग शॉप्स, मोटर गैरेज रिपेयर वर्कशॉप आदि में अपना खुद का व्यवसाय भी बना सकते हैं।

आईटीआई प्रवेश परीक्षा पैटर्न

आईटीआई प्रवेश परीक्षा के लिए आवंटित तीन घंटे में 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा। निम्नलिखित खंड प्रश्नों का विषय होंगे:

  • संख्यात्मक क्षमता
  • तार्किक विचार
  • अंग्रेज़ी
  • सामान्य जागरूकता

सभी राज्यों में, प्रवेश परीक्षा अक्सर अगस्त में आयोजित की जाती है। कुछ राज्यों में साल में दो बार, अप्रैल और अगस्त में भी परीक्षा दी जाती है। आमतौर पर अगस्त परीक्षा के नतीजे सितंबर में जारी किए जाते हैं।

आईटीआई परीक्षा 2023 महत्वपूर्ण तिथियां

आईटीआई प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं:

आईटीआई प्रवेश 2023 महत्वपूर्ण तिथियां (अस्थायी)
ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है मई/जून/जुलाई 2023
ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होती है मई/जून/जुलाई 2023
प्रवेश प्रक्रिया जून/जुलाई/अगस्त 2023
कोर्स की शुरुआत अगस्त 2023

आईटीआई प्रवेश परीक्षा 2023 पाठ्यक्रम

पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम में कक्षा 8 से 10 तक की सामग्री शामिल होगी। उम्मीदवारों को विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और तर्क में विषयों का अध्ययन करना चाहिए। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आईटीआई पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए मूलभूत आवश्यकताओं को विकसित किया गया है। निम्नलिखित मानकों को राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन के साथ मिलकर विकसित किया गया था।

शैक्षणिक योग्यता

  • विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता आठवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक है।

आयु सीमा

  • पाठ्यक्रम में 14 वर्ष की न्यूनतम आयु की आवश्यकता है।
  • परीक्षा में अधिकतम आयु प्रतिबंध नहीं है।
  • विधवाओं या उन महिलाओं के लिए जिनका अपने पति से तलाक हो चुका है, अधिकतम आयु 35 वर्ष है।
  • पूर्व-सैन्य सदस्य और मृतक सेवा सदस्यों के जीवनसाथी 5 वर्ष की आयु में छूट के पात्र हैं।

आईटीआई पाठ्यक्रम

उम्मीदवार निम्नलिखित आईटीआई पाठ्यक्रमों में से चुन सकते हैं:

  • इंजीनियर
  • फिटर
  • टर्नर
  • शिल्पकार मैकेनिक
  • उपकरण और डाई मेकर
  • बिजली मिस्त्री
  • कंप्यूटर ऑपरेटर
  • तथ्य दाखिला प्रचालक
  • कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्क रखरखाव
  • पोशाक बनाने
  • मोबाइल फोन मैकेनिक
  • वेल्डर
  • बढ़ई
  • आतिथ्य प्रबंधन

आईटीआई कैटलॉग में 130 कोर्स हैं, जो एक बहुत बड़ी सूची है। अधिक जानकारी के लिए संस्थान की विवरणिका देखें। आईटीआई छात्रों को लंबी और छोटी अवधि के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की व्यापक पेशकश के लिए कई प्रकार के विकल्प प्रदान करता है।

आईटीआई परीक्षा 2023 आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार ऑनलाइन प्रवेश के लिए अपने आवेदन जमा करने के लिए राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

  • सबंधित राज्य वेबपेज पर जाएं।
  • एक कार्यरत सेलफोन नंबर और आईडी के साथ रजिस्टर करें।
  • सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद, आवेदन फॉर्म को पूरा करें।
  • आवेदन जमा करने से पहले सभी सूचनाओं की जांच कर लें।
  • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

आईटीआई काउंसलिंग प्रक्रिया 2023

आईटीआई के लिए प्रवेश काउंसलिंग भी कई राज्यों में की जाती है। काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। प्रवेश परीक्षा के बाद कट करने वालों को काउंसलिंग सत्र के लिए दिखाना होगा। उम्मीदवारों की रैंकिंग के अनुसार, सीटें आवंटित की जाएंगी। दस्तावेज़ सत्यापन के बाद अंतिम सीट वितरण होगा। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • कक्षा 8वीं की अंकतालिका और प्रमाण पत्र
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • स्थानांतरण प्रमाण पत्र
  • प्रवासन प्रमाण पत्र
  • अधिवास प्रमाणपत्र
  • श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

राजस्थान आईटीआई प्रवेश फॉर्म 2023 ऑनलाइन कैसे करें?

स्टेप-1: राजस्थान आईटीआई एडमिशन 2023 की वेबसाइट पर जाएं (लिंक ऊपर दिया जाएगा)।

चरण -2: “पंजीकरण” टैब पर क्लिक करें।

चरण -3: अब आवेदन पत्र को अंतिम रूप से जमा करने के लिए आवेदन पत्र में प्रवेश करें।

चरण-4: व्यक्तिगत, संचार, पता, शैक्षणिक विवरण आदि सहित सभी आवश्यक विवरणों के साथ आवेदन पत्र भरें और उन्हें जमा करें।

स्टेप-5: पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, सिग्नेचर, कैटेगरी सर्टिफिकेट आदि अपलोड करें।

स्टेप-6: के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

स्टेप-8: भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट ले लें।

मैं शपथ लेता/लेती हूं कि सरकारी नौकरी लगने के बाद पूरी ईमानदारी और निष्ठा से कार्य करूंगा।

Leave a Comment